मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का करीबी माना,राजीव कुमार फिलहाल सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को राज्य का नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) नियुक्त किया है. वह मनोज मालवीय की जगह लेंगे जो, 27 दिसंबर को रिटायर हो गए है. हालांकि ममता सरकार ने मालवीय को अगले 3 साल के लिए पुलिस सलाहकार नियुक्त किया है.

आपको बता दें कि 57 वर्षीय राजीव कुमार फिलहाल सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग में प्रधान सचिव हैं. उन्हें राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का करीबी माना जाता है. पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य के पसंदीदा अधिकारी रहे कुमार का करियर विवादों और प्रशंसा दोनों से जुड़ा रहा है.

कौन हैं राजीव कुमार?भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 1989 बैच के अधिकारी कुमार के पास आईआईटी रूड़की से इंजीनियरिंग की डिग्री है. वह कोलकाता पुलिस के आयुक्त, संयुक्त आयुक्त (विशेष कार्य बल) और महानिदेशक (सीआईडी) जैसे प्रमुख पदों पर काम कर चुके हैं. उनके नेतृत्व में, कोलकाता पुलिस के एसटीएफ की माओवादियों के खिलाफ उसके अभियानों के लिए काफी चर्चा हुई थी. उन्होंने लालगढ़ आंदोलन के एक महत्वपूर्ण व्यक्ति छत्रधर महतो को पकड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Related Articles

Back to top button