स्मॉल कैप फंड अपने कुल एसेट का कम से कम 65% छोटी कंपनियों में निवेश


शेयर बाजार में रिटर्न की बात करें तो स्मॉल कैप कंपनियों का रिटर्न सबसे ज्यादा दिखता है। इसने रिटर्न के मामले में लार्ज कैप कंपनियों को भी पीछे छोड़ दिया है। इसलिए स्मार्ट इनवेस्टर इसे अपने पोर्टफोलियो में जरूर शामिल करते हैं। यदि आपने पिछले साल इस फंड में निवेश नहीं किया है तो अभी भी आपके लिए अवसर है। आप नए साल में इसमें निवेश का हाई रिटर्न पा सकते हैं। हम यहां बता रहे हैं कुछ बेहतरीन स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड्स के बारे में। इसमें निवेश कर आप नए साल में बढ़िया रिटर्न पा सकते हैं।

स्मॉल कैप फंड अपने कुल एसेट का कम से कम 65% छोटी कंपनियों में निवेश करते हैं। मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से स्मॉल कैप कंपनियों का रैंक 251 या उससे कम होता है। हालांकि निवेश की दुनिया में स्मॉल कैप कंपनियों का निवेश बेहद रिस्की माना जाता है। इसलिए फर्स्ट टाइम इनवेस्टर्स के लिए यह बेस्ट ऑप्शन नहीं होता है।

बाजार के जानकार बताते हैं कि स्मॉल कैप फंड में आप तभी इनवेस्टमेंट करें, जबकि आप बेहद एग्रेसिव इनवेस्ट हैं। क्योंकि छोटी कंपनियों में रिस्क ज्यादा होता है। साथ ही आप यदि स्मॉल कैप फंड में इनवेस्ट करना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम सात साल का होरिजन होना आवश्यक है। आप यदि इतना रिस्क ले सकते हैं तो हम आपको बता रहे हैं नए साल में निवेश करने वाले कुछ बेहतरीन फंड के बारे में। लेकिन एक बात आप गौर कर लें कि शेयर बाजार में निवेश बाजार की परिस्थितयों के हिसाब पर निर्भर करता है।

भारत में स्मॉल कैप फंड में सबसे बड़ा एएमसी है Nippon India Small Cap Fund। इसके पास इस समय 41,019 करोड़ रुपये का एसेट वैल्यू है। जब से इसकी शुरुआत हुई है, तब से इसने हर साल औसतन 26.93% का रिटर्न दिया है। पांच साल पहले जिसने इसमें एक लाख रुपये का निवेश किया है, उसकी रकम आज तीन गुना बढ़ कर 3.46 लाख रुपये हो गई है। यदि आप इसमें 10 हजार रुपये महीने का सिप शुरू किए होते तो आपका निवेश अभी 14.61 लाख रुपये का हो जाता।

Related Articles

Back to top button