राशन कार्डधारकों को मिलेगा ये लाभ,राज्य सरकार हो या फिर केंद्र सरकार

राज्य सरकार हो या फिर केंद्र सरकार, हमेशा से ही उनका प्रयास रहता है कि सभी वर्गों के लोगों को ध्यान में रखकर ही किसी योजना का शुभारंभ किया जाए।

इसी कड़ी में अब एक राज्य सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए राशन कार्ड धारकों (ration card holders) के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है।

सरकार द्वारा जो प्रस्ताव जारी हुआ है उसमें कहा गया है कि खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की और से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (National Food Security Scheme) के अंतर्गत लाभ दिया जायेगा।

राशन कार्डधारकों को मिलेगा ये लाभ
विभाग की तरफ से लिया गया यह फैसला प्रदेश के 14 लाख राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होने वाला है। इन सभी राशन कार्डधारकों को हर महीने राशन के साथ ही एक किलो नमक भी मिलेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी राशन की दुकानों से अंत्योदय एवं प्राथमिक परिवारों को गेहूं, चावल व दाल की सुविधाएं सरकार की तरफ से मुहैया करवाई जा रही है लेकिन अभी तक नमक नहीं दिया जा रहा था लेकिन अब से दिया जायेगा।

राशनकार्ड धारकों को महंगाई से राहत देने और उनके पोषण को ध्यान में रखकर विभाग के तरफ से यह निर्णय लिया गया है।

सरकार की तरफ से आम लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए नमक को भी न्यूनतम मूल्य आठ रुपये प्रति किलो के हिसाब से एक गरीब व्यक्ति तक पहुंचाने का निर्णय लिया है।

क्वालिटी में भी उन्नीस नहीं
ऐसा नहीं है कि कम कीमत में सरकार की तरफ से उपलब्ध करवाये जाने वाला यह नमक आपको क्वालिटी के मामले में घटिया मिलेगा। जबकि काफी जबरदस्त क्वालिटी वाला नमक आपको उपलब्ध होगा।


बता दें कि यह फैसला उत्तराखंड सरकार (Uttrakhand Sarkar) की तरफ से लिया गया है। अपने नागरिकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार का यह फैसला बहुत ही इफेक्टिव साबित होने वाला है।

Related Articles

Back to top button