प्रधानमंत्री आवास योजना की तरह यह दांव,50 लाख रुपये से अधिक के होम लोन पर 9 लाख रुपये की सब्सिडी

दिनेश शर्मा UPHEAD : मोदी सरकार 2024 के चुनावों से पहले एक महत्वपूर्ण अभियान चलाने जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना की तरह यह दांव भी है। जो 2019 में उसकी सत्ता में वापसी का एक महत्वपूर्ण कारण था। इस बार सरकार मिडिल क्लास को एक बड़ी सौगात देने वाली है।

जिसमें वह 50 लाख रुपये से अधिक के होम लोन पर 9 लाख रुपये की सब्सिडी दे सकती है। यानी होम लोन ग्राहकों को कुल लोन चुकाने में 9 लाख रुपये की बचत होगी। अगर ऐसा होता है, तो शहरों में रहने वाले मध्यमवर्गीय लोगों को बहुत राहत मिलेगी और उनके सपनों को घर बनाना आसान होगा। 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल-किले से अपनी नई योजना की घोषणा की है।


क्या तैयारी है

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, अगले दो महीने में केंद्र सरकार एक नई योजना पेश कर सकती है। 50 लाख रुपये तक के होम लोन पर इसके तहत सरकार ब्याज सब्सिडी देगी। रिपोर्ट के अनुसार, इसके तहत 3 से 6.5 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। इसके तहत ब्याज सब्सिडी की अधिकतम राशि 9 लाख रुपये हो सकती है। 50 लाख रुपये से कम लोन लेने वाले होम लोन ग्राहक इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

आठवें वेतन आयोग पर 1 फरवरी की शाम लगी मुहर

साथ ही, अधिकतम 20 साल के लोन के लिए भी आवेदन किया जा सकेगा। 2028 तक लक्ष्य पूरा हो जाएगा। नई योजना की योग्यता की शर्तें क्या होंगी और यह कब से लागू होगी? सरकार जल्द ही इस बारे में घोषणा कर सकती है। 25 लाख परिवारों को इस योजना से सीधा लाभ मिलेगा, ऐसा अनुमान है।

Related Articles

Back to top button