सिपाहियों के लिए टोकन सिस्टम लागू,12 से सुबह चार बजे तक प्रभावी रहेगा

एसपी अशोक कुमार मीणा ने सभी थानों में बीस सिपाहियों के लिए टोकन सिस्टम लागू कर दिया गया है। जो रात 12 से सुबह चार बजे तक प्रभावी रहेगा। इसके तहत पिकेट पर तैनात पुलिसकर्मी क्रमवार तरीके से एक-एक घंटे के अंतराल पर एक-दूसरे को टोकन उपलब्ध कराएंगे। इसकी समीक्षा रात्रि अधिकारी से लेकर खुद एसपी तक करेंगे।

शुरू होते ही चोरी, छिनैती, लूट जैसे अपराध तेजी से बढ़ने लगते हैं। पुलिसकर्मियों के लिए भी रात्रि गश्त करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। रात 12 बजते ही अक्सर पुलिसकर्मी ड्यूटी छोड़कर अपने आवासों में जाकर आराम करने चले जाते है। ऐसे में अपराधी जहां घटनाओं को अंजाम देकर आसानी से निकल जाते हैं।कई बार अपराध होने पर पीड़ित को भी तत्काल मदद नहीं मिल पाती है। पुलिस सड़कों पर व गलियों में सक्रिय रहे। लोगों को सुरक्षा का पूर्ण अहसास रहे। इसके लिए एसपी अशोक कुमार मीणा ने सभी थानों में बीट सिपाहियों के लिए टोकन सिस्टम लागू कर दिया गया है। जो रात 12 से सुबह चार बजे तक प्रभावी रहेगा। इसके तहत पिकेट पर तैनात पुलिसकर्मी क्रमवार तरीके से एक-एक घंटे के अंतराल पर एक-दूसरे को टोकन उपलब्ध कराएंगे। इसकी समीक्षा रात्रि अधिकारी से लेकर खुद एसपी तक करेंगे।जिले के सभी थाना क्षेत्रों में औसतन पांच पिकेट निर्धारित है। जिसमे सराफा बाजार से लेकर बैंक वाले क्षेत्र भी शामिल हैं। थाने के पास के ड्यूटी प्वाइंट पर तैनात पुलिसकर्मियों को पहले टोकन दिया जाएगा। इसके बाद यह क्रम संबंधित पुलिसकर्मी आगे बढ़ाते जाएंगे। यदि चेकिंग के दौरान निर्धारित समय में संबंधित के पास टोकन नहीं मिला तो पीछे वाले को अनुपस्थिति माना जाएगा।

जिले में सामने आ चुकी लापरवाही

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पूर्व में बड़ा खिलवाड़ भी पुलिसकर्मियों का सामने आ चुका हैं। सीओ सिटी की चेकिंग के दौरान वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद से लेकर अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारियों की गारद से 26 पुलिसकर्मी रात में अनुपस्थित मिल चुके है।रात्रि गश्त में तैनात पुलिसकर्मियों की सक्रियता बढ़ाने के लिए टोकन सिस्टम लागू किया गया है। ताकि लोगों में सुरक्षा का भाव आए और अपराधियों पर पूरी तरह से शिकंजा कसा जा सके। इसकी नियमित समीक्षा की जाएगी।

मनोज कुमार अवस्थी, एएसपी ग्रामीण

Related Articles

Back to top button