18 अप्रैल को निशुल्क प्रवेश ताजमहल प्रवेश मे टिकट नहीं लिया जाएगा,सभी टिकट काउंटर बंद रहेंगे

D news today दिनेश शर्मा ब्यूरो चीफ उत्तर प्रदेश

आगरा : पर्यटकों के लिए खुशखबर है। ताज, किला, सीकरी समेत सभी स्मारकों में विश्व धरोहर दिवस पर 18 अप्रैल को निशुल्क प्रवेश किया जा सकेगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने इसके आदेश जारी किए हैं।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधीक्षण पुरातत्वविद डाॅ. राजकुमार पटेल ने बताया कि अकबर का मकबरा, सिकंदरा में विश्व धरोहर दिवस पर टीयर्स के बच्चों के साथ कार्यक्रम किया जाएगा। 18 अप्रैल को किसी भी स्मारक में प्रवेश टिकट नहीं लिया जाएगा। सभी टिकट काउंटर बंद रहेंगे।

विश्व धरोहर दिवस पर फतेहपुर सीकरी जाने वाले पर्यटक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के फेसिलिटी सेंटर को भी देख सकेंगे। म्यूजियम के सामने टकसाल भवन में एएसआई ने नया फेसिलिटी सेंटर बनाया है, जिसमें फतेहपुर सीकरी के निर्माण की कहानी और पुराने चित्रों के संयोजन के साथ हर इमारत के बारे में बताया गया है। दीवान-ए-आम की ओर से जाने वाले पर्यटकों के लिए इंटरप्रिटेशन सेंटर में ऑडियो-वीडियाे के जरिए भी कई जानकारियां दी जाएंगी। इंटरप्रिटेशन सेंटर से बाहर निकलकर ठीक सामने नए म्यूजियम में फतेहपुर सीकरी में वीर छबीली टीले के उत्खनन से प्राप्त प्रतिमाओं और मुगल काल के हथियारों, बर्तनों को प्रस्तुत किया गया है

Related Articles

Back to top button